खुसखबरी: राजस्थान मुख्यमंत्री चुनाव के दोर मे 5 बड़ी घोसना 5 Big Announcements Of Rajasthan Chief

Advertisement

5 Big Announcements Of Rajasthan Chief राजस्थान मुख्यमंत्री चुनाव के दोर मे 5 बड़ी घोसना का ऐलान करते हुए राजस्थान की पब्लिक के लिए 8 अक्टूबर 2023 को 5 बड़ी राहत की बात कही है, जो की किन के बारे मे है, जिन सभी को इस आर्टिकल मे नीचे दिया गया है, जिन मे 5 घोसना ये है।

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री जी अशोक गहलोत ने 5 बड़ी घोसना का एलन किया है- विद्यालयों में नवीन संकाय का सृजन, नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को दी मंजूरी, छात्रों को ₹2000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी, महिलाओं व बालिकाओं को किराए 90% की छूट, कर्मचारियों को मिलेगा वर्दी भत्ता ये सभी को लेकर बड़ी जानकारी दी है, इन सभी पर विस्तार से चर्चा देखे।

Advertisement

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा की गई सभी गोसना की जानकारी नीचे देखे

5 Big Announcements Of Rajasthan Chief

विद्यालयों में नवीन संकाय का सृजन।Creation of new faculty in schools

राजस्थान सरकार के अहम उठाए गए कदम से राजस्थान में शिक्षा के नए आयाम स्थापित हो रहे है । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने इसी क्रम में 28 विद्यालयो में नवीन संकाय खोलकर 114 नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति दे दी गई है। राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने 3 विद्यालयो में विज्ञान संकाय खोले जाने की अनुमति दे दी है और स्कूल व्याख्याता और प्रयोगशाला सहायक के 9-9 पद सृजित करने की मंजूरी भी दी है।

राजस्थान मे नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों खोलने को दी मंजूरी। Approval given to open new primary health centers in Rajasthan

5 Big Announcements Of Rajasthan Chief राजस्थान सरकार राज के लोगों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करवाने के लिए निरन्तर महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है । इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने प्रदेश के विभिन्न उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में क्रमोन्नत करने, नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं आवश्यक पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

Advertisement

श्री गहलोत जी ने प्रदेश के उप स्वास्थ्य केन्द्र थोबावाडा, पंचायत समिति झाडोल उदयपुर, उप स्वास्थ केन्द्र बंसत एवं दुजाना पंचायत समिति सुमेरपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र रैयाटूण्डा पंचायत समिति तारानगर चूरू, ग्राम जसवंतगढ़ पंचायत समिति गोगुन्दा, ग्राम ठीमडी पंचायत समिति झाडोल उदयपुर, ग्राम मुआना पंचायत समिति नावां नागौर एवं ग्राम भादवा पंचायत समिति सांभर जयपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र परौआ पंचायत समिति सैपऊ, धौलपुर तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र बुचकला पंचायत समिति पीपाड़शहर, जोधपुर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा। साथ ही, प्रत्येक केन्द्र पर नर्स श्रेणी द्वितीय एवं वार्ड ब्वॉय के दो-दो चिकित्साधिकारी, महिला स्वास्थ्य दर्शिका, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी का एक-एक पद (कुल 90 पद) सृजित किए जाएंगे।

विद्यार्थियों को ₹2000 प्रतिमाह स्कॉलर सीप देगी राजस्थान सरकार

5 Big Announcements Of Rajasthan Chief प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए नेशनल इब्राहिमा सर्च आबराम का आयोजन। इसमें 10 हजार विद्यार्थियों के लिए कक्षा 11 व 12 में प्रतिमाह 1250 और स्नातक व कक्षा 2000 विद्यार्थियों के लिए प्रतिमाह अंकित करें। मुख्यमंत्री श्री अशोक अशोक ने इस नौकरी के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की जाती है। कक्षा 10वीं में पहली बार प्रवेश के लिए इस परीक्षा में विद्यार्थी पात्र होंगे।

परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होगी। परीक्षा के लिए स्टॉक एजेंसी सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड राजस्थान अजमेर को बनाया गया है। परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला, मानसिक योग्यता परीक्षा और दूसरा, स्टार्टअप योग्यता परीक्षा। इसमें छात्र निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट वर्ष 2023-24 में इस संबंध की घोषणा की गयी थी।

राजस्थान रोडवेज बसों मे महिलाओं व बालिकाओं को किराए 90% की छूट

राजस्थान की सभी बालिकाओं एवं महिलाओं को रोडवेज का मासिक पास बनवाने पर अब किराये में 90 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। मुख्यमंत्री ने हाल ही में इस सम्बन्ध में घोषणा की थी। (5 Big Announcements Of Rajasthan Chief ) मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से अब रोडवेज का मासिक पास बनवाने वाली बालिकाओं एवं महिलाओं को किराये की केवल 0 प्रतिशत राशि ही वहन करनी होगी।

यह छूट राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राजस्थान राज्य की सीमा में देय होगी। वर्तमान में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा महिलाओं एवं पुरुषों को लगभग 1.61 लाख मासिक यात्रा पास जारी किये गए हैं। ये पास किराये की राशि में 45 प्रतिशत की छूट देकर जारी किये जाते हैं। अब महिलाओं एवं बालिकाओं को 90 प्रतिशत की छूट दिये जाने से इनके पासों की संख्या में दोगुनी से भी अधिक वृद्धि होने की संभावना है।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा वर्दी का भत्ता

लैब टेक्नीशियन एवं रेडियोग्राफर संवर्ग के कर्मचारियों को अब 2250 रुपये के स्थान पर 2750 प्रतिमाह रुपये वर्दी भत्ता मिलेगा । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने इस सम्बन्ध में प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री गहलोत जी की इस स्वीकृति से लैब टेक्नीशियन रेडियोग्राफर संवर्ग के कर्मचारियों को भी नर्सिंग कर्मचारियों के समान वर्दी भत्ता मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि श्री खेमराज चौधरी की अध्यक्षता में गठित कर्मचारी वेतन विसंगति समिति द्वारा की गई सिफारिशों के क्रम में नर्सिंग स्टाफ को वर्दी भत्ते के लिए दी जाने वाली राशि को 2250 रुपये से बढ़ाकर 2750 रुपये प्रतिमाह किया गया है।

लेकिन समिति द्वारा लैब टेक्नीशियन एवं रेडियोग्राफर संवर्ग के कर्मचारियों के संबंध में अलग से कोई सिफारिश नहीं की गई। जबकि पूर्व में इन्हें नर्सिंग कर्मियों के समान ही 2250 रुपये वर्दी भत्ता देय था। ऐसे में मुख्यमंत्री ने संवेदनशील निर्णय करते हुए वर्दी भत्ते की राशि नर्सिंग कर्मचारियों के समान किये जाने की स्वीकृति दी है।

महत्व पूर्ण लिंक

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: यहां क्लिक करें

नरेगा मे मेट केसे बने
गूगल पर घर बेठे वेबसाइट बनाए लाखों कमाए
होम लोन के लिए आवेदन करे जानकारी देखे
पढ़ाई के लिए लोन ले
लोन के लिए ब्याज दर देखे
पशुपालन पर लोन इस प्रकार से ले 500000 तक
घर बेठे कमाए 25 से 40 हजार पर महिना कमाए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group