Bhagya Laxmi Yojana Application Form: भाग्य लक्ष्मी योजना अब सरकार देगी बेटी को ज्यादा रुपया यहा से करे आवेदन फॉर्मे 2024

Advertisement

Bhagya Laxmi Yojana Application Form: भाग्य लक्ष्मी योजना अब सरकार देगी बेटी को ज्यादा रुपया यहा से करे आवेदन फॉर्मे, केसे करे आवेदन, कितना रुपये मिलता है, सरकार की और से भारत की सभी बेटियों के लिए अलग-अलग योजना ल रही है, जिन मे से एक भाग्य लक्ष्मी योजना भी सामील है। जैसा की बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के तहत बेटियों के लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार सभी को हितकारी ला रही है। उस बेटी की शिक्षा, बेटी की शादी बिना किसी आर्थिक मंदिर के पूरी हो सकती है।

भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए सम्पूर्ण जानकारी यहा से दखे

Advertisement

भाग्य लक्ष्मी योजना एक ऐसी ही योजना है जिसके तहत बेटियों को पढ़ाई के लिए पैसा तो मिलता ही है, साथ ही शादी के लिए भी सरकार की ओर से 2 लाख रुपये की सहायता दी जाती है। भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत बेटी की शादी के लिए बिना किसी निवेश के 2 लाख रुपये मिलते हैं। साथ ही बेटी को पढ़ाई के दौरान 25 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। यह योजना बेटी के लिए बेहद जरूरी है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के माध्यम से भारत की बेटी के जन्म होने पर 50000 की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में दिया जाता है , साथ ही लड़की के माता को 5100 रूपये प्रदान किया जाता है। इसके आलावा लड़की जब 6वीं कक्षा में जाती है तो उसके माता पिता को 3000 रूपये , 8वीं कक्षा में जाने पर 5000 रूपये , 10वीं कक्षा में जाने पर 7000 और 12वीं में जाने पर 8000 दिया जाता है। उसके बाद जब लड़की 21 वर्ष पूरा कर लेती है तो उसके पिता को 200000 रूपये सहायता राशि दिया जाता है। इस योजना का लभ्य जरू उठाए।

Bhagya Laxmi Yojana Update

Bhagya Laxmi Yojana Application Form। भाग्य लक्ष्मी योजना के बारे मे

भाग्य लक्ष्मी योजना:- समाज में बेटियों के लिए नकारात्मक सोच पैदा होती है जिसके कारण वशीकरण हत्या हत्या जैसा अपराध होता है। इस सोच में सुधार के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की अधिसूचनाएं संचालित की जा रही हैं। सरकार द्वारा भी यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का संचालन किया जाता है।

Advertisement

भाग्य लक्ष्मी योजना के माध्यम से सरकार द्वारा आर्थिक रूप से पीड़ित परिवार की बेटी को ₹50000 रुपये की धन राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा बेटी की मां को भी ₹5100 की पेशकश की जाती है। इस लेख के माध्यम से आपको भाग्य लक्ष्मी स्कीम आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी मिलेगी। इसके अलावा आपको इस लेख के माध्यम से भाग्य लक्ष्मी योजना 2023 का उद्देश्य, लाभ, विशेषता और पात्रता से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

भाग्य लक्ष्मी योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

योजना का नाम Bhagya Laxmi Yojana
इसके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार के द्वारा
विभागमहिला और बाल विकास विभाग
लाभार्थीराज्य की लड़किया
उद्देश्यलड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://mahilakalyan

भाग्य लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

आप लोग जानते है बहुत से ऐसे लोग है जो बेटी के पैदा से होने से पहले से मार देते है, बहुत से गरीब परिवार पैसों की तंगी की वजह से लड़कियों को पैदा नहीं करते हैं, जिसकी वजह से लड़कियों की संख्या कम हो रही है, इस सभी समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने Bhagya Laxmi Yojana को शुरू किया है।

इस योजना के ज़रिये बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकना, इस योजना के ज़रिये राज्य के लोगो की लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच को बदलना, बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना, भाग्य लक्ष्मी योजना के ज़रिये बालिका के जन्म से ही उन्हें पढाई के लिए प्राप्त राशि उपलब्ध होगी, भाग्यलक्ष्मी योजना से लड़कियों का विवाह करने में कोई मुश्किल नहीं होगी। इस लिए इस योजना को लागू किया गया है।

भाग्य लक्ष्मी योजना कितना लाभ मिलेगा

भाग्यलक्ष्मी योजना में माता पिता को बेटी के जन्म के साथ ही लाभ की प्राप्ति शुरू हो जाती है। Bhagya Laxmi Yojana बेटी को जन्म के बाद राज्य सरकार 50 हजार रुपये का बांड देती है। यह बॉन्ड बेटी की 21 साल की उम्र के बाद बेटी की शादी या आगे की पढ़ाई के लिए काम में लग सकता है। 21 साल बाद 50 हजार रुपये का यह बॉन्ड 2 लाख रुपये का हो जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को बेहतर भविष्य के लिए पैसे दिए जाते हैं। साथ ही पढ़ाई के दौरान बेटी को भी इस योजना का लाभ मिलता है।

बेटी के जन्म के साथ 2000 रुपये, कक्षा 6 में पहुंचे पर 3000 रुपये, कक्षा 8 में पहुंचे पर 5000 रुपये, कक्षा 10 में पहुंचे पर 7000 रुपये, जबकि कक्षा 12 में पहुंचे 8000 रुपये. इस प्रकार की बेटी को पढ़ाई के दौरान कुल 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। Bhagya Laxmi Yojana शादी के लिए 2 लाख डॉलर की आर्थिक मदद मिलती है। इस प्रकार कुल 2 लाख 25 हजार रुपए का लाभ इस योजना में बेटी को मिलता है।

भाग्य लक्ष्मी योजना मे किसे मिलेगा लाभ

भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्र आवेदकों का पूरा होना जरूरी है।

  • 2 लाख रुपए से कम होना जरूरी है।
  • 18 साल से कम उम्र में लड़की की शादी करने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • लड़की के माता-पिता उत्तर प्रदेश के स्थानीय होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ 31 मार्च 2006 के बाद जन्म लेने वाली बेटी को मिलेगा।
  • एक परिवार की अधिकतम 2 बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली बेटी को ही मिलेगा फायदा।

भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 के पात्र लाभार्थी

  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख लाख से कम होनी चाहिए।
  • जन्म प्रमाण पत्र बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक के जन्म पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2023 के अंतर्गत लड़की की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • बच्ची को स्वास्थ्य विभाग (Health Dept) से रोग प्रतिरक्षण कराना आवश्यक है।
  • 31 मार्च 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार में जन्म लेने वाली सभी लड़कियों को इस योजना के तहत लाभ लेने के पात्र दिए गए।

भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के अवलोकन (मूल दस्तावेज)

  • पासपोर्ट आकार फोटो
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

Bhagya Laxmi Yojana Application Form केसे भरे

Bhagya Laxmi Yojana Application Form भरने के लिए लाभार्थी को कुछ स्टेप दिया गया है, जिन की सहायता से लाभार्थी अपना आवेदन फॉर्मे भर सकता है, जिन के लिए नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करे-

  • पहली तिमाही को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट से आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के आवेदन पत्र की पीडीएफ डाउनलोड करनी होगी।
  • Application Form पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे नाम, बेटे की जन्मतिथि, आदि जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी दस्तावेज़ीकरण के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन पत्र को अपने राष्ट्रीय उद्यान केंद्र या अपने निजी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी जमा करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: यहां क्लिक करें

Online Application StartStart
Apply OnlineClick Here
Notification DownloadComing Soon,
Official WebsiteClick Here,
Join TelegramClick Here
Website LinkClick Here
Whatsapp LinkClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group