Chhattisgarh New Yojana 2024 छतीसगढ़ मे नई सरकार बनने के बाद ये सभी नई योजना होंगी लागू

Advertisement

Chhattisgarh New Yojana 2024– छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण होगा. छत्तीसगढ़ सरकार की कमान एक आदिवासी मुख्यमंत्री को सौंपी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि देश में युवा, किसान, गरीब और महिलाएं वो वर्ग हैं जिनके लिए काम होना चाहिए. धान के कटोरे को बनाने और संवारने में इन चारों वर्गों की अहम भूमिका रही है। Chhattisgarh New Yojana पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने छत्तीसगढ़ के सुदूर भौगोलिक क्षेत्रों में विकास की रोशनी पहुंचाने के उद्देश्य से ही छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया था।

नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ को लेकर नारा दिया कि हमने इसे बनाया है, हम इसे संवारेंगे. पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र सरकार की योजनाओं के माध्यम से छत्तीसगढ़ में विकास की मजबूत नींव रखी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों के आवास के लिए ठोस पहल की गयी। उज्ज्वला योजना से माताओं-बहनों को धुएं से मुक्ति मिली।

Advertisement

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: यहां क्लिक करें

सौभाग्य योजना से उस आखिरी गांव तक भी बिजली पहुंची जहां लोग वर्षों से रोशनी का इंतजार कर रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में 15 वर्षों की सरकार के दौरान छत्तीसगढ़ में बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई, जिससे प्रति व्यक्ति आय और आर्थिक संपदा में तेजी से वृद्धि हुई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ को संवारने का मोदी जी का वादा जनता को दिया है। यह गारंटी सभी वर्गों के विकास के लिए है। सबसे बड़ी गारंटी आधी आबादी के लिए है।

Chhattisgarh New Yojana

छतीसगढ़ मे नई योजना

महतारी वंदन योजना’ के तहत सालाना 12 हजार रुपये मिलेंगे। यह एक प्रमुख पहल है कि आप मुल्हेरेस के लिए किलेबंदी करें। इस शुरुआत में यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मुझे आपके लिए पर्याप्त लाभ मिले। यह एक कैपेसिटर है जो मेरे लिए उपयोगी है, यह संतुलन और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों से परिचित है। एकमुश्त लाभ के लिए, आपको घरेलू सिलेंडरों के लिए 500 रुपये की सब्सिडी की गारंटी भी देनी होगी। इस फॉर्मा में, छत्तीसगढ़ से परिचित दास मुल्हेर्स को नए गवर्नर के रूप में एक संतुलन प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

Advertisement

रानी दुर्गावती योजना के संबंध में, बीपीएल परिवार को 1.5 लाख रुपये की गारंटी का प्रमाण पत्र दिया गया है। विश्वविद्यालय के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना। मोदी ने कहा कि किसानों को कोई गारंटी नहीं है। एक एकड़ में 21 क्विंटल की कीमत पर, आपको 3.100 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत पर एक अतिरिक्त कीमत मिलेगी। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की योजना के अनुसार कोई योजना नहीं, 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता के लिए एक अतिरिक्त वित्तीय सहायता के रूप में। Join Link

छतीसगढ़ मे युवाओ के लिए क्या है

युवाओं को रोजगार के अवसरों की सबसे ज्यादा जरूरत है। चरणबद्ध तरीके से एक लाख पदों पर नियुक्ति का लक्ष्य रखा गया है. सरकार की तुंहर दुआर योजना के तहत पंचायत स्तर पर तुंहर दुआर लोक सेवा के तहत डेढ़ लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में औद्योगिक संरचना के विकास के लिए अधोसंरचना संरचना को मजबूत किया जा रहा है। Chhattisgarh New Yojana छत्तीसगढ़ की केंद्रीय स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा भारतमाला योजना से लेकर फ्रेट कॉरिडोर तक इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी काम किया गया।

छत्तीसगढ़ में औद्योगिक अधोसंरचना के विकास

इसका लाभ जल्द ही छत्तीसगढ़ में औद्योगिक अधोसंरचना के विकास में दिखाई देगा। मध्य भारत का इनोवेशन हब बनाने के लिए रायपुर में एक बड़े सेंटर की घोषणा की गई है। इनोवेशन हब के निर्माण से नए स्टार्टअप को बेहतर अवसर मिलेंगे और बड़ी संख्या में युवा उद्यमियों को अवसर उपलब्ध होंगे। इनोवेशन हब द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाने के लिए युवा उद्यमियों को निश्चित रूप से वित्त की आवश्यकता होगी। इसके लिए युवा उद्यमियों को नए उद्योगों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है।

राज्य के औद्योगिक परिदृश्य को लेकर यह निश्चित तौर पर एक बेहतरीन पहल है. मोदी की गारंटी में परीक्षाओं में पारदर्शिता भी शामिल है. स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी मोदी की गारंटी दी गई है। अब 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। 500 नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे. एम्स की तर्ज पर हर संभाग में सिम्स की स्थापना की जायेगी।

चरण पादुका योजना

तेंदूपत्ता संग्राहकों को अतिरिक्त संग्रहण पर प्रोत्साहन बोनस का प्रावधान किया गया है। वनोपज संग्राहकों के पैरों की सुरक्षा के लिए चरण पादुका योजना भी शुरू की गई है। सरकार ने किसानों के लिए जो घोषणाएं की हैं उनका सीधा असर बाजार पर पड़ेगा और बाजार को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी. स्वाभाविक रूप से इससे प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी और बड़ी संख्या में लोग गरीबी रेखा से बाहर आ जायेंगे। पहली कैबिनेट बैठक में गरीबों के लिए 18 लाख रुपये के प्रधानमंत्री आवास के लिए धन आवंटन की गारंटी दी गई है।

अगले साल अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. प्रदेश की जनता को रामलला के दर्शन कराने के लिए श्री रामलला दर्शन योजना तैयार की गई है। पांच शक्तिपीठों के लिए 1000 किलोमीटर का शक्तिपीठ प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. छत्तीसगढ़ विकास के नए सूरज का स्वागत करने के लिए तैयार है, जिस तरह से छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों के लिए विकास योजनाएं बनाई गई हैं, निश्चित रूप से राज्य उज्ज्वल भविष्य की ओर आगे बढ़ेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group