भाजनलल सरकार ने कांग्रेस योजना को किया बंद। Stopped Congress Scheme 2024- राजीव गांधी युवा मित्र योजना

Advertisement

बीजेपी (भाजनलल) सरकार ने Stopped Congress Scheme राजस्थान मे कांग्रेस सरकार जाने के बाद बीजेपी सरकार ने राज्य की पहली योजना बंद कर दी गई है, जो की पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 मे राजीव गांधी युवा मित्र योजना को लागू किया गया था, जो की 25 दिसंबर 2023 को भाजनलल शर्मा ने इस योजना को बंद करने का एलन कर दिया। जो की 31 दिसंबर को यहा योजना पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।

राजस्थान के पूर्व मुख्य मंत्री इस योजना को वर्ष 2021-22 मे राजीव गांधी युवा मित्र योजना के नाम से शुरू किया गया था। राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना में युवाओं को सरकार के अलग-अलग हिस्सों में छह महीने से दो साल तक की इंटर्नशिप मिलती थी। इंटर्नशिप में युवाओं को 10 हजार रुपये महीना मिलता था। युवा मित्र योजना में युवाओं को सरकार की मंजूरी का प्रचार-प्रसार दिया गया। पिछली सरकार के समय से इस योजना में शामिल हों युवा 31 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे।

Advertisement

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: यहां क्लिक करें

राजीव गांधी युवा मित्र योजना का लाभ– युवाओं को सरकार के अलग-अलग हिस्सों में छह महीने से दो साल तक की इंटर्नशिप मिलती थी। इंटर्नशिप में युवाओं को 10 हजार रुपये महीना मिलता था।

राजीव गांधी युवा मित्र योजना

Stopped Congress Scheme

प्रदेश के CM भजनलाल शर्मा ने सोमवार सुबह भाजपा प्रदेश कार्यालय में सुशासन दिवस पर ऐलान किया था कि राज्य में वे योजनाएं बंद नहीं होंगी, जिन्हें पिछली कांग्रेस सरकार ने शुरू किया था। CM भजनलाल शर्मा ने कहा था- हम कांग्रेस सरकार की किसी योजना को बंद नहीं करेंगे, बल्कि उन्हें और प्रभावी बनाने का काम करेगे सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाएं मिलती रहेंगी और आवश्यक दवाओं की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। सीएम की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद आर्थिक और सांख्यिकी विभाग ने युवा मित्र स्कीम को बंद करने के आदेश जारी कर दिए।

Advertisement
योजना का नामराजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना
किस के द्वारा चलाई गईकाँग्रेस सरकार वर्ष 2021-22
राज्यराजस्थान 
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यबेरोजगार को रोजगार देना
ऑफिशल वेबसाइट

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस सरकार की पहली योजना को बंद कर दिया है। बीजेपी सरकार बनने के बाद सोमवार (25 दिसंबर) को पहली बार कांग्रेस राज की योजना को बंद करने की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस की राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को सरकार ने 31 दिसंबर से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह योजना साल 2021-22 में शुरू की गई थी। इस योजना के बंद करने के फैसले करीब दो हजार युवा प्रभावित होंगे

काँग्रेस नेता क्या बोले योजना बंद होने के बाद

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा योजना को बंद करने की जगह योजना का नाम वाजपेयी के नाम कर देते, बंद क्यों की? पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने इस पर पलटवार करते हुए निशाना साधा। गहलोत ने बयान जारी कर कहा,राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे युवाओं की सेवाएं समाप्त करना उचित नहीं है। ये युवा सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक हैं और सरकार की काफी मदद कर रहे हैं।

नई सरकार को इस योजना के नाम से परेशानी थी तो राजीव गांधी सेवा केंद्रों की तरह नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर सकती थी। जबकि प्रदेशवासी जानते हैं कि पिछले कार्यकाल में BJP सरकार की ओर से अस्थायी तौर पर लगाए गए पंचायत सहायकों को हमारी सरकार ने स्थायी कर उनका वेतन बढ़ाया था। ऐसी ही सकारात्मक सोच से नई सरकार को भी राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम को जारी रखना चाहिए।

डोटासरा क्या बोले योजना बंद होने पर

राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना बंद करने के आदेश के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता हो गए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सरकार पर मंथन किया। डोटासरा ने एक्स (पहले ट्वीट) में एक पोस्ट किया- राजस्थान की भाजपा सरकार ने नए साल से पहले हजारों राजीव गांधी युवा मित्रों का इंटर्नशिप कार्यक्रम समाप्त कर उन्हें बेरोजगारी का उपहार दिया है।

अगर बीजेपी की राजनीतिक दुर्भावना सिर्फ नाम से थी, तो वो नाम बदल देंगे, लेकिन युवाओं को लॉन्च क्यों किया? जबकि पिछली भाजपा सरकार में पंचायत सहायकों की टिप्पणियाँ हुई थी, हमारी सरकार आने पर उनके सहयोगियों ने उन्हें समर्थन देने का प्रयास किया था। भाजपा और कांग्रेस की नीति में यही बात है।

बीजेपी सरकार किस योजना को करेगी बंद

राजस्थान मे अब से पहले बीजेपी सरकार ने राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को बंद कर दिया गया है, और भी एसी योजना है जिन पर BJP सरकार बंद करने के लिए चर्चा कर रही है, लेकिन अभी तक एक ही योजना को बंद किया गया है,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group